Breaking

मंगलवार, 17 अक्तूबर 2017

ब्रिटेन में सबसे कम उम्र के करोड़पति बने भारतवंशी अक्षय रूपारेलिया


कहते हैं सफलता पाने की कोई उम्र नहीं होती। कई बार लोग इतनी कम उम्र में ऐसा कुछ कर जाते हैं जो दुनिया में मिसाल बन जाती है। कुछ ऐसी ही कहानी है अक्षय रूपारेलिया की। ब्रिटेन में रहने वाले  भारतीय मूल के अक्षय मात्र 19 साल की छोटी ही उम्र में करोड़पतियों की सूची में शामिल हो गए हैं। अक्षय ने 16 महीने पहले ऑनलाइन रियल एस्‍टेट एजेंसी www.doorsteps.co.uk शुरू की थी, जिसकी कीमत लगभग 1 करोड़ 20 लाख पाउंड आंकी जा रही है। 

उधार लेकर शुरू किया बिजनेस

अक्षय के पिता का नाम कौशिक और मां का नाम रेणुका हैं। दोनों ही सुनने की क्षमता खो चुके हैं। कौशिक केयर वर्कर हैं और रेणुका बधिर बच्चों के स्कूल में असिस्‍टेंट टीचर हैं।  अक्षय के लिए ये बिजनेस खड़ा करना आसान नहीं था। अपने रिश्‍तेदारों से सात हजार पौंड उधार लेकर उन्‍होंने इस काम की शुरुआत की।

16 महीनों में छू लिया आकाश

अक्षय की कंपनी www.doorsteps.co.uk को शुरू हुए मात्र 16 महीने हुए हैं और इतने कम समय में ही वह ब्रिटेन की 18वीं सबसे बड़ी एस्‍टेट एजेंसी बन चुकी है। अक्षय दावा करते हैं इतने कम समय में ही वह लगभग 10 करोड़ पाउंड कीमत की जमीन के सौदे करवा चुके हैं। अक्षय के मुताबिक, पहली बार जब एक व्‍यक्ति ने अपनी संपत्ति बेचने के लिए उनसे संपर्क किया था तो उन्‍होंने सिर्फ तीन हफ्ते में उसकी डील फाइनल करा दी थी। 

स्‍कूल के साथ आसान नहीं था मैनेज करना

फिलहाल अक्षय की कंपनी में 12 लोग काम करते हैं। शुरुआत के समय स्‍कूल और कारोबार दोनों को एकसाथ मैनेज करने में उन्‍हें काफी मुश्किल आती थी। स्‍कूल जाने के साथ ग्राहकों के फोन का जवाब देने दिक्‍कतों को देखते हुए उन्‍होंने एक कॉल सेंटर हायर किया, ताकि जब वह स्‍कूल में हों तो उनके बिजनेस से जुड़े कॉल्स का जवाब दिया जा सके। स्‍कूल से वापसी के बाद वह कॉल का जवाब खुद देते थे।

मेहनत ने दिलाया मुकाम

अक्षय की मेहनत और लगन का नतीजा है कि उनकी कंपनी एक करोड़ पाउंड से अधिक की हो चुकी है। खास बात यह है कि दूसरे बड़े एस्‍टेट एजेंटों की जगह अक्षय बहुत कम पैसे में लोगों की डील कराते हैं। इस दौरान उनको ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स और मैथमैटिक्स की पढ़ाई का ऑफर भी आया, लेकिन उन्होंने अपने बिजनेस पर ध्यान देने और उसे बढ़ावा देने का फैसला लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...