Breaking

बुधवार, 11 अक्तूबर 2017

इंडो-चाइना बॉर्डर पर निर्मला सीतारमण के ‘नमस्ते’ कहने पर आया चीन का ‘ऐसा’ जवाब कि..

इंडो-चाइना बॉर्डर पर निर्मला सीतारमण के ‘नमस्ते’ कहने पर आया चीन का ‘ऐसा’ जवाब कि..भारत की नयी रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के नाथूला दौरे पर हुए एक किस्से ने सभी का दिल जीत लिया था। चीनी आर्मी और सैनिकों के प्रति जो सीतारमण के सद्भावना पूर्ण मेल मिलाप को भारत कि जनता भी बहुत पसंद कर रही है।

हुआ यूं, कि जब निर्मला सीतारमण रक्षा तैयारियों का जायजा लेने नाथूला गईं, तो वहां उन्होंने चीन के सैनिकों को नमस्कार (नमस्ते) करना भी सिखाया। इसके साथ ही उन्होंने उन्हें इसका मतलब भी समझाया। इसका जवाब देते हुए चीनी सैनिकों ने भी ‘नी हाओ’ कहकर सीतारमण का अभिवादन किया। इसी किस्से का वीडियो भी सोशल मीडिया पर छाया रहा। और इस कल्चरल एक्सचेंज को देश के लोगों ने काफी पसंद किया।


क्या रहा चीन का रिएक्शन

डोकलाम को लेकर चीनी मीडिया अभी भी भारत के खिलाफ आग तो उगल रहा था। लेकिन इन्ही चीनी मीडिया संस्थानों ने भारतीय रक्षामंत्री का यह ‘नमस्ते’ वाला वीडियो शेयर भी किया है। इससे पता चलता है इस किस्से का दोनों देशों के बीच के रिश्ते पर एक सकारात्मक असर पड़ा है।

चीन ने की तारीफ़

चीनी मीडिया ने जो कुछ भी लिखा, उससे पता चलता है उन्हें निर्मला के इस व्यवहार से ख़ुशी हुई है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने साउथ एशिया मामलों के जानकार किएन फेंग के हवाले से छापा- ‘इस सद्भावना पूर्ण लहजे ने ‘द्विपक्षीय संबंधों के सुधारने और आपसी रिश्तों को वापस पटरी पर लाने की कड़ी में’ अच्छा संदेश दिया है।’


एक दूसरे आर्टिकल में चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने ये भी लिखा- ‘चीनी सैनिकों के साथ भारतीय रक्षामंत्री के इस दोस्ताना रवेयै ने उनके सीमा दौरे से पहले की जा रही उन आशंकाओं को कमजोर किया, जिसमें उनके ‘उग्र व्याहार’ की आशंका जताई गई थी।’

चीनी जनता ने भी की तारीफें

चीन की आम जनता ने भी ये मिलाप देख इसकी इंटरनेट पर खूब तारीफ कर रहे हैं। चीन का ट्विटर कहलाने वाले ‘वेइबो’ पर भी कई यूज़र्स ने निर्मला सीतारमण की तारीफ की।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...