Breaking

बुधवार, 25 अक्तूबर 2017

इस पाकिस्तानी आदमी के बारे में जिसने भी पढ़ा रह गया दंग, बताया कैसे ‘अल्लाह’ के नाम पर पैदा किये..


पाकिस्तान का रवैया हर एक चीज़ में दुनिया से अलग है। वहां की इकॉनौमी बैठी जा रही है लेकिन पॉपुलेशन पर तब भी कोई विराम नहीं। आलम ये है कि पाकिस्तान में जनसँख्या ने ऐसा विकराल रूप ले लिया है कि खाने तक के लाले पड़ रहे हैं। इसी बीच वहां से एक दिलचस्प किस्सा भी सामने आया है। वहां के ऐसे तीन लोगों के बारे में पता चला है जिनके 96 बच्चे हैं। यही नहीं इस बात पर ये तीनो शेखी बघारते हैं और खुद पर फक्र करते हैं।


अल्लाह पूरी करेगा ज़रूरतें..

पाकिस्तानी पत्रकारों के कानों तक ये किस्सा पहुंचा तो उन्होंने..


तो उन्होंने इन तीनों से जाकर बढती पॉपुलेशन पर सवालात किये। जवाब देते हुए इन्होने कहा- ‘अल्लाह उनकी जरूरतें पूरी कर देगा।’ 57 साल के गुलज़ार पाकिस्तान के बन्नू इलाके में रहने वाले हैं और इनके 36 बच्चे है। गुलज़ार साफ़ कहते हैं कि वे फैमली प्लैनिंग को नहीं मानते।

गुलज़ार की तीसरी पत्नी भी गर्भवती है। गुलज़ार कहते है- ‘ये तो अल्लाह की देन है, बच्चा पैदा करना प्राकृतिक प्रक्रिया है, मैं इसे क्यों रोकूं।’ फिर एक मजाकिया अंदाज़ में वे कहते हैं..


फिर एक मजाकिया अंदाज़ में वे कहते हैं कि उनके बच्चे खुद एक क्रिकेट टीम हैं, उन्हें और किसी की ज़रुरत नहीं पड़ती।

बता दें पिछले 20 सालों में ये बात सामने आई है कि पाकिस्तान की जनसंख्या वृद्धि दर चीन और भारत के मुकाबले भी बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। सन 1998 में पाकिस्तान की जनसंख्या करीब13.5 करोड़ थी, आज साल 2017 में वो बढ़कर 20 करोड़ हो गई है। यहाँ तक कि विश्व बैंक और सरकारी आंकड़ों की माने तो, पाकिस्तान में हर महिला के ऑन एवरेज तीन बच्चे हैं, जो पूरे साऊथ एशिया में सबसे अधिक जन्म दर है।

गुलजार के बड़े भाई मस्तान खान वजीर का किस्सा भी सुनिए। 70 वर्षीय मस्तान कहते हैं- ‘अल्लाह पर…


‘अल्लाह पर भरोसा रखें, वह अपने बंदों के रहने खाने का इंतजाम कर देता है।’ वहीँ बलूचिस्तान के क्वेटा में रहने वाले जान मोहम्मद के फिलहाल 38 बच्चे हैं और उनका तो पूरे 100 बच्चे पैदा करने का सपना है। इसी के चलते वे जल्द ही चौथी शादी भी करने जा रहे हैं। जान मोहम्मद का मानना है कि दुनिया में मुसलमानों की ताकत बढ़ाने के लिए उनकी जनसंख्या का बढ़ना जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...