Breaking

शुक्रवार, 14 सितंबर 2018

गुरुग्राम : लाउडस्‍पीकर से अजान के खिलाफ शिकायत पर नगरनिगम ने कथित मस्जिद को किया सील, हटाए गए लोग

गुरुग्राम : लाउडस्‍पीकर से अजान के खिलाफ शिकायत पर नगरनिगम ने कथित मस्जिद को किया सील, हटाए गए लोग

गुरुग्राम : गुरुग्राम की शीतला कॉलोनी में पिछले सप्‍ताह एक 3 मंजिला इमारत में बनाई गई मस्जिद में लाउडस्‍पीकर को लेकर हुए विवाद पर नगर निगम ने बड़ा कदम उठाया है। नगर निगम ने शुक्रवार को कथित मस्जिद को सील कर दिया है। साथ ही मस्जिद ना हटाने की मांग को लेकर इमारत के बाहर धरने पर बैठे लोगों को भी पुलिस ने हटा दिया है।

हरियाणा का गुरुग्राम नमाज को लेकर एक बार फिर चर्चा में हैं। दरअसल पिछले सप्ताह गुरुग्राम के शीतला कॉलोनी में मस्जिद में लाउडस्पीकर पर अजान को लेकर विवाद हुआ था। यहाँ पर एक घर को मस्जिद का रूप देकर नमाज पढ़ने और लाउड स्पीकर पर अजान देने का विरोध स्थानीय लोगो ने किया था। इसके बाद इस विवाद में कुछ हिन्दू संगठन भी स्थानीय लोगो के समर्थन में खड़े हो गए।

दरअसल, स्थानीय लोगो का कहना है कि यह एक घर है और इसका इस्तेमाल मस्ज़िद के तौर पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साफ तौर पर नियमों का उल्लंघन है। इस मस्जिद में मेवात और अन्‍य दूरदराज से लोग नमाज अदा करने आते हैं, लाउडस्पीकर से होने वाली अज़ान से भी लोगों को परेशानी होती है। इस इलाके में पहले भी इस मुद्दे को लेकर विवाद हो चुका है। विवाद के बाद से ही यहां पर पुलिस बल तैनात किया गया हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, हाल ही में गुरुग्राम के सेक्टर-53 में भी कुछ लोगों ने जोर से नमाज़ पढ़े जाने का विरोध किया था जिसके बाद प्रशासन ने नमाज पढ़ने के लिए 37 जगहों का चयन किया था। उन 37 जगहों में यह मकान नही आता हैं, और लाउडस्पीकर पर अज़ान देने से स्थानीय लोगो को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा था। गुरुग्राम में एक बहुत बड़ी संख्या उन लोगो की हैं जो कारपोरेट सेक्टर से लेकर BPO में काम करते हैं, जहाँ शिफ्ट वाइज ड्यूटी होती हैं। ऐसे में सुबह सुबह लाउडस्पीकर पर अजान उनके लिए परेशानी का सबब है। यहाँ तक कि मशहूर गायक सोनू निगम भी सुबह-सुबह लाउडस्पीकर पर अजान देने का विरोध कर चुके हैं।

गुरुग्राम की इस कथित मस्जिद को सील करने के बाद पुलिस उस इमारत के आसपास से सभी लोगों को हटा रही है। इस कथित मस्जिद के बाहर बैठे लोगों को पुलिस ने उठा दिया है। ये लोग जिस टेंट के नीचे धरना दे रहे थे, पुलिस ने उसको भी हटा दिया है। इस कथित मस्जिद को अपने कब्‍जे में लेने के साथ ही पुलिस ने यहां आने वाले लोगों को भी रोक दिया है।

बता दें कि गुरुग्राम की शीतला कॉलोनी में बनी तीन मंजिला इमारत को कई दिनों से कथित मस्जिद की तरह इस्‍तेमाल किया जा रहा था। वहां समुदाय विशेष के लोग कई दिनों से नमाज पढ़ रहे थे। बताया जा रहा है कि ये लोग इसे मदीना मस्जिद कहते हैं। यह कथित मस्जिद आयुध डिपो के 300 मीटर के प्रतिबंधित दायरे में भी आती है।

यहां से पिछले सप्‍ताह लाउडस्‍पीकर के जरिये अजान दिए जाने पर विवाद शुरू हो गया था। स्थानीय लोगों ने इससे परेशानी होने का मुद्दा उठाते हुए पुलिस से शिकायत की थी। लोगों की शिकायत और परेशानी को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने नगर निगम से कार्रवाई की मांग की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...