Breaking

बुधवार, 26 सितंबर 2018

आपका Aadhaar कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, सिर्फ 5 स्टेप में घर बैठे जानिए

आपका Aadhaar कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, सिर्फ 5 स्टेप में घर बैठे जानिए

आधार पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आ गया है। कई सेवाओं के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। हालांकि, इसे संवैधानिक मान्यता दी गई है। लेकिन, अब तक कई आधार धारक ने अपने आधार कोर्ड को बैंक या दूसरी सेवाओं में दिया हुआ है। हालांकि, जरूरी सरकारी सेवाओं के लिए आधार जरूरी किया गया है। 

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है। कम लोगों को ही पता होता है कि उनके आधार का इस्तेमाल कहां हो रहा है। लेकिन, एक ऐसा तरीका है जिससे यह पता लगाया जा सकता है। आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है, जिससे आधार का इस्तेमाल कहां हुआ, यह पता लगाया जा सकता है।

कैसे पता करें
सबसे पहले आप https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट खोलिए और आधार ऑथेंटिकेशन हिस्त्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें। अब आप अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरिए। इसके बाद 'Generate OTP' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा. इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित हो।

अन्य विकल्प में जानकारी भरें
ओटीपी डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे, इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की संख्या बतानी होगी। अपना OTP भरने के बाद 'Submit' पर क्लिक करें। चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा। हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है।

ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं जानकारी
अब अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी संदेहास्पद लगती है, तो आप आधार की जानकारी ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं और जब आप इस्तेमाल करना चाहे तो इसे अनलॉक भी किया जा सकता है। यह सब करते हुए आप लिंक करने की समयसीमा का भी ख्याल रखिए, जो नजदीक आ रही है।

पैन लिंक कराना है जरूरी
PAN लिंक- इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर PAN और आधार की जानकारी भरनी होगा और ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। फिलहाल इसकी डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च 2019 तक कर दी गई है।

आइये आसान भाषा में इस पूरी प्रक्रिया को समझते हैं: 

1. सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar जाएं या https://uidai.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आधार सर्विसेज में सबसे नीचे वाले विकल्प Aadhaar Authentication History को क्लिक करें।

2. आपके सामने एक नया रिक्वेस्ट बॉक्स खुलेगा जिसमें अपना 12-डिजिट का आधार नंबर डालें और दूसरे बॉक्स में सिक्योरिटी कोड में लिखें।

3. इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करें। OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आएगा जो कि 30 मिनट तक के लिए वैध रहेगा।

4. इसके बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे कब से कब तक का डेटा देखना चाहते हैं से लेकर ओटीपी दर्ज करने जैसे विकल्प होंगे।

5. आप सिर्फ 6 महीने का ही डेटा देख सकते हैं। अगर आपको अपने आधार की हिस्ट्री में कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो आप 1945 पर कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...