Breaking

Tuesday, January 29, 2019

पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला जज बनीं सुमन कुमारी, लता मंगेशकर की हैं फैन

पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला जज बनीं सुमन कुमारी, लता मंगेशकर की हैं फैन

सुमन कुमारी पाकिस्तान में दीवानी जज बनने वाली पहली हिंदू महिला बन गई हैं। कंबर-शाहददकोट निवासी सुमन अपने पैतृक जिले में ही जज के तौर पर सेवाएं देंगी। 'डॉन' समाचार पत्र के मुताबिक, उन्होंने हैदराबाद से एलएलबी और कराची की सैयद जुल्फिकार अली भुट्टो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान से कानून में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है।

सुमन के पिता पवन कुमार बोदान के मुताबिक सुमन कंबर-शाहददकोट जिले के गरीबों को मुफ्त कानून सहायता मुहैया कराना चाहती हैं। उन्होंने कहा, 'सुमन ने एक चुनौतीपूर्ण पेशा चुना है, लेकिन मुझे विश्वास है कि वह कड़ी मेहनत और ईमानदारी से ऊंचा मुकाम हासिल करेंगी।' 

सुमन के पिता नेत्र रोग विशेषज्ञ हैं और उनका बड़ा भाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। उनकी बहन चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। सुमन गायक लता मंगेशकर और आतिफ असलम की प्रशंसक हैं।

पाकिस्तान में किसी हिंदू व्यक्ति को जज नियुक्त किए जाने का यह पहला मामला नहीं है। पहले हिंदू जस्टिस राणा भगवानदास थे जो 2005 से 2007 के बीच संक्षिप्त अवधि के लिए कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किए गए थे। पाकिस्तान की कुल आबादी में दो प्रतिशत हिंदू हैं और इस्लाम के बाद देश में हिंदू धर्म दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। 

(इनपुट: एजेंसी भाषा)

No comments:

Post a Comment

Advertisement :

loading...