Breaking

मंगलवार, 26 मार्च 2019

जन्म से नहीं हैं दोनों हाथ, उम्र है 8 साल और स्विमिंग में मेडल हैं 7, ओलंपिक की तैयारी में जुटा यह होनहार

जन्म से नहीं हैं दोनों हाथ, उम्र है 8 साल और स्विमिंग में मेडल हैं 7, ओलंपिक की तैयारी में जुटा यह होनहार

कहते हैं कि मन में लगन हो तो कोई भी बाधा आपको आपकी मंजिल से दूर नहीं कर सकती। इस बात का जीता जातता उदाहरण है बॉस्निया एंड हर्जोगोविना का इस्माइल जुल्फिक। इस्माइल की उम्र महज 8 साल है, लेकिन उसने दुनिया के लिए एक मिसाल पैदा की है।

इस्माइल को स्विमिंग का शौक है और उसका यह शौक इतना गहरा है कि एक दिन जरूर इसके कीर्तिमानों की कहानी पूरे विश्व में फैलेगी। जन्म से ही इस्माइल के दोनों हाथ नहीं हैं और एक पैर में भी उसे दिक्कत है। बावजूद इस समस्या के इस्माइल ओलंपिक की तैयारी कर रहा है।

इस्माइल जिस देश का वासी है उसकी जनसंख्या 40 लाख से भी कम है। इस्माइल की मां जब पहली बार उसे स्विमिंग पुल पर लाईं थी तो वह डर के भाग गया। उसके कोच ने बताया कि हमने भी इस्माइल से जबरदस्ती नहीं की और उसे भरोसा दिलाया कि उसे कुछ नहीं होगा। 

उन्होंने बताया कि लगभग तीन साल में उसने ऐसी तैयारी कर ली है कि अब वह अपने से काफी बड़े लोगों के साथ पुल पर जाता है। कोच ने बताया कि इस्माइल पुल पर अपने से बड़े लोगों को कड़ी टक्कर देता है और स्विमिंग में उसको हराना किसी के लिए आसान काम नहीं है।

इस्माइल ने अब तक घरेलू स्तर पर 7 मेडल जीते हैं। इस्माइल के कोच ने जानकारी दी की उसने अब तक की सभी स्पार्धा में केवल गोल्ड या सिल्वर जीता है। दोनों हांथ न होने के बावजूद स्विमिंग को लेकर इस्माइल के जुनून को इस बात से समझा जा सकता है कि उन्हें महज 8 साल की उम्र में 2017 में बॉस्निया के उभरते खिलाड़ी का खिताब भी दिया जा चुका है।

इस्माइल को अभी ओलंपिक पूल में तैयारी के लिए चयनित किया गया है। आपको बता दें कि एक ऐसा स्विमिंग पूल है जो हू ब हू ओलंपिक स्विमिंग पुल की तरह तैयार किया जाता है। यह पूरी तरह से इंटरनेशनल गेम को ध्यान में रख कर बनाया जाता है। इस पूल में तैयारी के लिए केवल उन्हीं खिलाड़ियों चयनित किया जाता है जो ओलंपिक जैसे स्पर्धाओं में उतरने के योग्य हों।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...