Breaking

सोमवार, 1 अप्रैल 2019

दो पुरुषों से एक ही समय में गर्भवती हुई महिला, जुड़वां बच्‍चों को दिया जन्‍म, दोनों के पिता अलग

दो पुरुषों से एक ही समय में गर्भवती हुई महिला, जुड़वां बच्‍चों को दिया जन्‍म, दोनों के पिता अलग

शंघाई: सुनने में आपको भले ये बात विचित्र लगे, लेकिन ये सच है. एक महिला ने जुड़वां बच्‍चों को जन्‍म दिया, लेकिन दोनों के पिता अलग अलग हैं। इस बात का खुलासा होने पर महिला के वैवाहित जीवन में तूफान आ गया। ये घटना चीन के जियामेन के फुजियान शहर की बताई जा रही है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब इस दंपत्‍त‍ि ने बच्‍चों का पैटरनिटी टेस्‍ट कराया।

दरअसल कुछ दिनों पहले फुजियान शहर की रहने वाली महिला प्रैग्‍नेंट हो हुई। लेकिन इसके जुड़वा बच्‍चों के पिता अलग अलग हैं। ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि उसने एक ही समय पर पति और एक दूसरे व्‍यक्‍ति से संबंध बनाए। इस मामले में महिला ने अप‍ने पति को धोखा दिया। उसका पति ये नहीं जानता था कि उसकी पत्‍नी के दूसरे शख्‍स के साथ भी संबंध हैं।

इस मामले का खुलासा तब हुआ जब महिला ने बच्‍चों को जन्‍म दिया, लेकिन उनकी शक्‍ल में अंतर था. इस पर पति को संदेह हुआ। इसके बाद पैटरनिटी टेस्‍ट में इस बात की पुष्‍ट‍ि हो गई कि महिला ने अपने पति को धोखा दिया। दरअसल चीन में ये पैटरनिटी टेस्‍ट हाउसहोल्‍ड रजिस्‍ट्रेशन के समय अनिवार्य होता है। इस दंपत्‍ती के बच्‍चों का जब टेस्‍ट हुआ तो पता चला कि दोनों के पिता अलग अलग हैं।

इसके बाद पति ने अपनी पत्‍नी से जोर देकर पूछा कि एक बच्‍चे का पिता कौन है, तो उसने बताया कि उसने एक रात किसी दूसरे शख्‍स के साथ बिताई थी। पत्‍नी के इस खुलासे पर पति का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया है। उसने घोषणा की है कि वह अपने घर में अपने बच्‍चे को रखेगा किसी दूसरे के बच्‍चे को नहीं रखेगा।

जुड़वां बच्‍चों के पिता अलग अलग होने की अवस्‍था को 'हेट्रोपेटरनल सुपरफेसुंडेशन' कहते हैं। यह बहुत ही कम केस में होता है। ऐसा तब होता है जब महिला के रिप्रोडक्‍ट‍िव साइकिल के समय दो अलग शख्‍स के स्‍पर्म महिला के दो अंडो से मिलते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...