Breaking

मंगलवार, 24 मार्च 2020

Coronavirus के बाद अब चीन में आया हंता वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत

Coronavirus के बाद अब चीन में आया हंता वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत

पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस (Corona Virus) से 381,63 लोग संक्रमित हैं। वहीं 16,558 लोगों की मौत हो चुकी है। 102, 429 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके है। भारत में मंगलवार सुबह तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया। COVID-19 का सामना कैसे किया जाए कैसे निपटा जाए, अभी इस पर विचार कर ही रही थी कि एक और वायरस के पैर फैलाने की खबरें आने लगी हैं। मगर दूसरी तरफ चीन के युनान प्रांत से खबर आ रही है कि यहां एक व्यक्ति की हंता (Hanta Virus) नाम के वायरस से मौत हुई है। जिसके बाद सोशल मीडिया (Social media) पर लोग कह रहे है कि चीन हंता फिर से कोरोना की तरह महामारी न बन जाए।


युनान प्रांत में मिला वायरस
बता दें सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स की ओर से बताया गया है कि सोमवार को चीन के युनान प्रांत में एक व्‍यक्ति को हंतावायरस से संक्रमित था। इस व्‍यक्ति की उस समय मौत हो गई है जब वह एक बस में बैठकर शैंनडोंग प्रांत की तरफ काम के लिए जा रहा था। अब इस बस पर सवार सभी 32 लोगों को टेस्‍ट किया जा रहा है। इस व्‍यक्ति की मौत के बाद से ही हंतावायरस सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से ट्रेंड लगने लगा। लोग पहले ही कोविड-19 से परेशान हैं और अब इस वायरस की वजह से वो और डर गए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर एक यूजर लिखता है कि चीन नई महामारी की परियोजना पर काम कर रहा है। जो चूहों को खाने से होती है।

Coronavirus के बाद अब चीन में आया हंता वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत

चूहों के माध्यम से फैलता है वायरस
बता दें हंतावायरस बाकी वायरस की तरह हवा से नहीं फैलता है। हंता वायरस चूहों के माध्यम से फैलता है और चूहों को ही इस वायरस का वाहक माना जाता है। यह चूहों को घर के अंदर और बाहर करने से फैलता है वहीं जब हम किसी चूहे के मल, मूत्र को छूते हैं और उसे मुंह तक ले जाते हैं तब यह बीमारी फैलती है। अमेरिकी संस्‍था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन (सीडीसी) की तरफ से कहा गया है कि भले ही यह वायरस चूहों से फैलता हो मगर किसी के भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के इसके संपर्क में आने पर उसके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

38 प्रतिशत मौत का आंकड़ा
बता दें हंता वायरस जानलेवा है। इससे संक्रमित लोगों में मरने वाले का आंकड़ा 38 प्रतिशत पाया गया है। गौरतलब हो कि कोरोना वायरस इस समय पूरी दुनिया के लिए समस्या बना हुआ है।  अभी यह पूरी दुनिया 16 हजार 500 से अधिक लोगों की जान ले चुका है। और इसका आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है।

क्‍या हुआ चिली और अर्जेंटीना में
सीडीसी के मुताबिक चिली और अर्जेंटीना जैसे देशों में कुछ लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए थे। इन देशों में प्रमाण मिले थे कि संक्रमित व्‍यक्ति के करीबी संपर्क में आने पर लोग बीमार पड़ गए थे और टेस्‍ट के बाद पता लगा था कि ये हंतावायरस का शिकार थे जिसे एंडीज वायरस के तौर पर भी जाना जाता है।

Coronavirus के बाद अब चीन में आया हंता वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत

क्‍या है वायरस के लक्षण
इस वायरस का HPS के तौर पर भी जानते हैं। यह वायरस इंसान से किसी इंसान में ट्रांसफर नहीं हो पाता है लेकिन अगर कोई चूहों की यूरिन या फिर ड्रापिंग के संपर्क में आने के बाद अपनी आंखों, नाक और मुंह हो छूता है तो फिर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्ज, बेसुध होना, उल्‍टी आना और डायरिया शामिल हैं। हालांकि इसमें कुछ मरीजों में फेफड़ों में पानी भरना और सांस की दिक्‍कतें भी शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...