Breaking

रविवार, 15 मार्च 2020

क्या 29 अप्रैल को हो जाएगा दुनिया का महाविनाश? NASA ने बताया पूरा सच


कोरोना वायरस (coronavirus) ने पूरी दुनिया में आतंक मचा रखा है। ये वायरस अब तक 5000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है। वहीं पूरी दुनिया में 1 लाख से अधिक लोग इस वायरस के चपेट में हैं। इन सब के बीच एक अफ़वाह भी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में है। दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि आगामी 29 अप्रैल को पूरी दुनिया का विनाश (End of the world) हो जाएगा।
दरअसल, सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आगामी 29 अप्रैल यानी एक महिने बाद इस दुनिया से मानव सभ्यता का खात्मा हो जाएगा। वीडियो में बताया जा रहा है कि आगामी 29 अप्रैल (An Asteroid Hit Earth In 29 April 2020) को एक asteroid जिसका लंबाई हिमालय इतनी है वे पृथ्वी से टकरागा और दुनिया खत्म हो जाएगी।

क्या वाकई दुनिया बचाने के लिए हमारे पास सिर्फ एक महीने का ही वक्त बचा है? दरअसल, दुनिया पर महाविनाश की घंटी बजने लगी है। जो दुनिया के लिए इस वक्त सबसे बड़ी चिंता बन गई है? NASA ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि आने वाले 29 अप्रैल को दुनिया बदल सकती है।

1). अप्रैल में अंतरिक्ष से एक Asteroid धरती से टकरा सकता है।
2). इस Asteroid की रफ़्तार 31 हज़ार किमी./घंटा बताई जा रही है।
3). वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये  Asteroid हिमालय जितना बड़ा बताया जा रहा है।
4). NASA ने इस Asteroid के धरती के बेहद करीब से गुजरने की पुष्टि की है।
5). वैज्ञानिकों को आशंका है कि अगर ये Asteroid धरती से टकराया, तो महाविनाश होगा, हो सकता है कि दुनिया से पूरी मानवसभ्यता का ही अंत हो जाए।

अरबों साल पहले हुआ था महाविनाश

अरबों साल पहले जब Asteroid धरती से टकराया था, तब डायनासोर युग का अंत हुआ था। 2020 में ऐसा ही डर, ऐसा ही खौफ एक बार फिर पूरी दुनिया पर मंडराने लगा है। बड़े-बड़े वैज्ञानिकों की नींद उड़ी है। सुपरपावर अमेरिका तक घबराया हुआ है। क्योंकि, NASA ने पुष्टि की है कि ऐसा ही एक विशाल Asteroid एक बार फिर से धरती के बेहद करीब से गुजरने वाला है। दुनिया बदल देने वाली ये तारीख 29 अप्रैल हो सकती है।

क्या है सच?

ये बात सच है कि 29 अप्रैल, 2020 एक asteroid पृथ्वी से गुजरेगा। लेकिन ये पृथ्वी से करीब 4 मिलियन मील की दूरा से गुजरेगा। नासा (NASA) के मुताबिक, 29 अप्रैल, 2020 को "52768 (1998 OR2)" नाम का एक asteroid पृथ्वी से करीब 4 मिलियन मील की दूरी से गुजरेगा। जिसका पृथ्वी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें ये asteroid 1.8 किमी से 4.1 किमी के अनुमानित व्यास वाला है। जब ये पृथ्वी के करीब से गुजरेगा तब इसकी गति करीब 20,000 मील प्रति घंटे होगी।


NASA की मानें तो फिलहाल चिंता की बात नहीं है। लेकिन, कई वैज्ञानिक इसके बाद भी आशंका जता रहे हैं कि अगर इसकी टाइमिंग में कुछ सेकंड का भी अंतर हुआ तो ये Asteroid धरती से टकरा सकता है और तब बहुत मुमकिन है कि इसके बाद डायनासोर की तरह पूरी मानव सभ्यता का अंत हो जाए।

6.6 करोड़ साल पहले जिस एस्टेरॉयड के धरती पर टकराने से डायनासोर खत्म हो गए थे। उसकी रफ्तार 40 हज़ार मील प्रति घंटा थी, उस वक्त एस्टेरॉयड की टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि इससे धरती पर जीवन को तीन बार खत्म किया जा सकता था।

Asteroid के टकराने से हुआ था डायनासोर युग का अंत

6.6 करोड़ साल पहले मेक्सिको के युकटॉन प्रायद्वीप से Asteroid टकराया था। जिससे वहां 111 मील चौड़ा और 20 मील गहरा गड्ढा बन गया था। वैज्ञानिकों ने इस गड्ढे की जांच की तो वहां की चट्टान में सल्फर कम्पाउन्ड पाया गया। Asteroid की टक्कर से ये चट्टान वाष्प में बदल गई थी, जिसने हवा में धूल का बादल बना दिया था। नतीजा ये हुआ कि पूरी धरती ठंडी हो गई और एक दशक तक इसी स्थिति में बनी रही। उन हालात में अधिकतर जीवों की मौत हो गई और डायनासोर युग का भी अंत हो गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...