Breaking

गुरुवार, 8 अक्तूबर 2020

राफेल, चिनूक, अपाचे आने से बढ़ी भारत की ताकत: वायुसेना के 88वीं वर्षगाँठ पर PM मोदी, राष्ट्रपति और रक्षामंत्री ने दी बधाई

वायुसेना वर्षगाँठ

आज 88वाँ भारतीय वायुसेना स्थापना दिवस मनाया जा रहा है, इसका आयोजन उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद स्थित हिंडन हवाई बेस पर किया जा रहा है। 88वीं वर्षगाँठ के अवसर पर दुनिया भारतीय वायुसेना की शक्ति का नज़ारा देख रही है। इस शक्ति प्रदर्शन में सबसे ज़्यादा उल्लेखनीय है हाल ही शामिल हुआ ‘राफेल’ लड़ाकू विमान। इस मौके पर देश के कई अहम लोगों ने विशेष दिन की शुभकामनाएँ दी। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य लोग शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस मौके पर भारतीय वायुसेना को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। माँ भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।” 

इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी वायुसेना को इस अवसर की शुभकामनाएँ दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “जिस तरह राफेल, अपाचे और चिनूक को शामिल करके आधुनिकरण हुआ है उसके ज़रिए भारतीय वायुसेना एक अजेय शक्ति के रूप में बन कर उभरेगी। इस बात को लेकर आश्वस्त हूँ कि आने वाले समय में भारतीय वायुसेना इस तरह अपने समर्पण और क्षमता के उच्च मानदंड बरकरार रखेगी। भारतीय वायुसेना दिवस पर हम गर्व से हमारे योद्धाओं, वरिष्ठों और इस परिवार से जुड़े लोगों का सम्मान करते हैं। देश हमारे आसमान को सुरक्षित रखने, मानवीय सहायता प्रदान करने और आपदाओं के वक्त में मौजूद रहने के लिए भारतीय वायुसेना का आभारी है।” 

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी इस अवसर पर शुभकामनाएँ दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “नभ:स्पर्शं दीप्तं। आपकी कीर्ति से आकाश दीप्तिमान हो। वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना के वायु योद्धाओं, अधिकारियों, सैनिकों, उनके परिजनों तथा भूतपूर्व वायुसैनिकों को बधाई और शुभकामनाएँ देता हूँ। आपका यश आसमानों को छुए।”

इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर इस विशेष दिन की शुभकामनाएँ दी।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “मुझे इस बात पर पूरा भरोसा है कि भारतीय वायु सेना हमारे आकाश की रखवाली करेगा। आप हमेशा प्रसन्न रहें ऐसी आशा है। देश को अपने महिला एवं पुरुष वायु सैनिकों पर गर्व है और हम वायु सेना की तरक्की को नमन करते हैं। यह प्रतिकूल हालातों का सामना करने और चुनौतियों के लिए तैयार है। हम इस बात के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं कि आधुनिकरण और स्वदेशीकरण के ज़रिए भारतीय वायुसेना की लड़ाकू क्षमता बराबर बढ़ती रहे।” 


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...