Breaking

सोमवार, 5 अक्तूबर 2020

‘क्या तुम नंगी सोती हो’: नाबालिग छात्राओं को गंदे मैसेज भेजने वाले बाइबिल ‘उपदेशक’ को ईसाई संस्था ने पद से हटाया

ईसाई संस्था SU, सैम जयसुंदर

ईसाई मिशनरी स्कूलों में बाइबिल की शिक्षा देने वाली संस्था ‘स्क्रिप्चर यूनियन (SU)’ के तमिलनाडु के निदेशक सैम जयसुंदर को उसके पद से हटा दिया गया है। उस पर छात्राओं को आपत्तिजनक मैसेज भेजते के आरोप हैं। यौन शोषण के उद्देश्य से उसनेकई नाबालिग छात्राओं को आपत्तिजनक मैसेज भेजे थे। ट्विटर यूजर जोएल गिफ्टसन ने एक थ्रेड के जरिए कई स्क्रीनशॉट्स के माध्यम से सैम जयसुंदर की करतूतों का खुलासा किया था।

सैम जयसुंदर छात्राओं को फँसाने के लिए उनके पहनावे के बारे में पूछता था और ‘मिनी स्कर्ट में’ तस्वीरें भेजने को कहता था। वेल्लोर की ईसाई मिशनरी स्कूलों की कई छात्राओं ने उसके खिलाफ आवाज़ उठाई थी। इस मामले के सार्वजनिक होने के बाद SU के बोर्ड मेंबर्स ने रविवार (अक्टूबर 4, 2020) को एक इमरजेंसी बैठक बुलाई।

इस बैठक में उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की माँग की गई। इसके ठीक एक दिन बाद सोमवार को उसे सस्पेंड करने की घोषणा की गई। SU के नेशनल डायरेक्टर जोशुआ किरुबारज ने ‘द न्यू इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि उन्होंने इस मामले में एक जाँच समिति का गठन किया है, जो पूरी रिपोर्ट तैयार करके देगी। इस रिपोर्ट के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई करने का आश्वासन संस्था की तरफ से दिया गया है।

सैम जयसुंदर पिछले 17 सालों से SU से जुड़ा हुआ है और हर साल संस्था के लिए कई कार्यक्रमों को आयोजित करता आ रहा है। उसके अलावा संस्था के दो अन्य अधिकारियों रुबेन क्लेमेंट और अल्बर्ट पर भी इसी तरह के मैसेज भेजने के आरोप लगे हैं। वेल्लोर स्कूल मैनेजमेंट ने कहा है कि मई में SU का एक कार्यक्रम उसके यहाँ होना था, लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण उसे स्थगित कर दिया गया था।

वेल्लोर के उस स्कूल प्रबंधन कमिटी के एक सदस्य ने कहा कि उन्हें फ़िलहाल इस मामले में कोई शिकायत नहीं मिली है। उन्होंने ये भी कहा कि स्कूल का मई 2020 के बाद से SU से किसी प्रकार का संपर्क नहीं है। उन्होंने कहा कि जैसे ही प्रबंधन को इसका पता चला, इस मामले को तुरंत SU के साथ उच्च स्तर पर उठाया गया और आरोपित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की माँग की गई।

स्क्रीनशॉट्स के अनुसार, एक लड़की से उसने पूछा कि क्या तुम कभी नंगी (फिर समझाते हुए उसने फिर पूछा- ‘बिना कपड़ों के?’) सोती हो? साथ ही वो लड़कियों को ‘स्वीटी’ कहते हुए उनसे फ्री होकर बात करने को कहता भी दिख रहा है। एक 14 वर्षीय लड़की से उसने पूछा कि क्या वो और उसके साथी लड़का-लड़की एक-दूसरे को गले लगाते हैं? सैम ने नाबालिग से पूछा कि क्या किसी ने उसे आलिंगन में लिया है या किस किया है?


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...