Breaking

मंगलवार, 15 दिसंबर 2020

सावधान! हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं, तो आज से कटेगा 5500 तक का चालान

सावधान! हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं, तो आज से कटेगा 5500 तक का चालान

Navodaya Times

Delhi

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।वाहनों पर लगने वाले हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP)और होलोग्राम वाले रंगीन स्पीकर नहीं होने पर परिवहन विभाग आज यानी मंगलवार से कार्रवाई शुरू कर रहा है। फिलहाल यह कार्रवाई दोबारा शुरू की जा रही है। एचएसआरपी और स्टीकर नहीं होने पर ₹5500 का चालान किया जाएगा।

इस पर कार्रवाई के लिए 9 जिलों में इंफोर्समेंट की 9 टीमें उतारी जाएंगी बता दें कि दिल्ली में करीब 27 लाखवाहन है, जिनमें नंबर प्लेट और स्टीकर लगने हैं इसमें करीब 10 लाख कारे हैं। सूत्र बताते हैं कि नंबर प्लेट और स्टीकर लगाने का काम दोबारा शुरू होने पर 2 से 3 दिन तक 7 से 8000 बुकिंग होती थी, लेकिन अब बमुश्किल दो हजार बुकिंग हो रही है।

पूरे दिन भूख हड़ताल पर रहे किसान नेता, देशभर में प्रदर्शन, विपक्षी दलों का भी मिला समर्थन

70 हजारनंबर प्लेट, स्टीकर ही लग पाए इसके चलते इतने दिनों बाद भी 70 हजारनंबर प्लेट, स्टीकर ही लग पाए हैं, जबकि रोजाना बुकिंग की क्षमता 30 हजारऔर होम डिलीवरी की 5000 है। परिवहन विभाग ने साफ किया है कि जल्द एचएसआरपी करना वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर यह व्यवस्था शुरू की गई है।

यह व्यवस्था दोपहिया और सभी के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उसे पता चल सकेगा कि वाहनों में किस तरह के इस्तेमाल किया जा रहा है हल्की नीले रंग के होलोग्राम आधारित स्टीकर पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले कारों में लगाए जाते हैं।

एमएसपी को कानून के दायरे में लाने की आवश्यकता नहीं : विजय रूपाला

स्टीकर नहीं होने पर भी चालान किया जाएगा नंबर प्लेट और स्पीकर नहीं होने पर गाड़ी का चालान किया जाएगा। हल्के नीले रंग का स्टीकर पेट्रोल और सीएनजी वाहनों पर और डीजल गाड़ियों पर ऑरेंज रंग का स्टीकर लगाना होता है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट या स्टीकर नहीं होने पर ₹5500 का चालान किया जाएगा। परिवहन विभाग के अनुसार 2 अक्टूबर 2018 से सभी नई गाड़ियां स्टीकर युक्त आ रही है, जिससे ज्ञात होता है कि गाड़ी डीजल या पेट्रोल चालित है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।


from Navodayatimes News https://ift.tt/3mgkdjn

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Advertisement :

loading...